TRP Full-Form होता है Television Rating Point एक ऐसा Tool Provide है, जिसके द्वारा ये पता लगाया जाता है की कौन TV Channel सबसे ज्यादा देखा जा रहा है या कौन सा सीरियल सबसे ज्यादा देखा  जा रहा है, या कौन सा न्यूज़ चैनल देखा जा रहा है।

TRP Full Form in Hindi

ज्यादा टीआरपी के द्वारा ही देखा जाता है की कौन Television Show कितना Poplar है और लोग उसे एक दिन ने कितने बार यहाँ  तक कितने समय तक देखता है, अगर हम में से किसी को भी इन टीवी चैनलों के TRP पता करना है तो आसानी से हम पता कर सकते है।

टीआरपी की जांच कौन और कैसे करता है– TRP Full Form

क्या आप जानते है Television Rating Point कौन तय करता है, कौन ये सब जाँच करता है कौन से चैनल की TRP कितनी है? जानकारी के लिए बता दे की TRP Calculate भारतीय एजेंसियो द्वारा की जाती है जिनके नाम इस प्रकार है

INTAM aur DARN – Indian Television Audience Measurement. वर्तमान में INTAM ही मुख्य एजेंसी है जो TRP चेक करती है।

DART यानी Doordarshan Audience Research Team. ये  उस समय से TRP चेक करती आ रही है जब हमारे टीवी में सिर्फ एक ही चैनल हुआ करते थे जिसका नाम है Doordarshan.

हालांकि ये एजेंसी अभी ही काम कर रही है।  DART जो ग्रामीण लोगो के टीवी देखने के पैटर्न की जांच करती है ये एजेंसी गाओ में जाकर वह रह रहे लोगो से टीवी चैनल और अलग अलग प्रोग्रामो से बारे में सवाल पूछती है। इसके साथ में ये इलेक्ट्रॉनिक्स माध्यम से भी लोगो का मूड और पसंदपता करती है।  फिर इसके हिसाब से वो TRP सेट करती है।

इसे भी जान लो –

सिगरेट को हिंदी में क्या कहते है? 

OS Full-Form- OS Full Form In Hindijioglassprice.com/os-full-form-os-full-form-in-hindi

NASA Full Form -What is the Full Form of NASA?

 

टीवी सीरियल और चैनल का TRP चेक करने के लिए कुछ जगह पर People’s Meter लगाए जाते है. यह एक विशिष्ट मशीन के द्वारा ये पता किया जाता है की वह कौन सा चैनल य सीरियल ज्यादा देखा जा  रहा है हुए कितने बार विज्ञापन दिख रहा है, कितने देर तक टीवी चालू रहती है वगैरा वगैरा। ..

People’s Meter के द्वारा Television एक एक मिनट की खबर की मॉनिटर करने उसे Indian Television Audience Measurement तक पंहुचा दिया जाता है। Monitoring टीम Indian Television Audience Measurement People’s Meter से मिले खबर को एनालिसिस करने के बाद यह तय करता है की किस चैनल या किस सीरियल का TRP कितना है

टीआरपी बढ़ने या घटने से क्या होता है– TRP Full Form

अगर किसी चैनल का TRP ज्यादा मिलता है तो उसका सीधा प्रभाव उसके यानी चैनल के कमाई के ऊपर पड़ता है. जैसे की Discovery, LikeOK, Star, Sony और जा जाने कितने चैनल है जो सिर्फ सिर्फ विज्ञापन के ज़रिये ही पैसा कमाते है, ऐसे में अगर किसी चैनल का TRP अच्छा नहीं है तो उसको ज्यादा विज्ञापन नहीं मिलते है, अगर ज्यादा मिलते है तो उससे उनको ज्यादा कमाई नहीं हो पाती है।

टीआरपी केवल चैनल ही नहीं किसी विशेष सीरियल या Show पर भी निर्भर करता है।

उदाहरण के लिए Colors TV पर आने वाले Reality Show Big Boss की TRPअगर Sony TV Channel के Comedy Show ” The Kapil Sharma शो” से अधिक है तो Advertiser Big Boss को विज्ञापन ज्यादा देना पसंद करेंगे और उसके  Pay भी अधिक करेंगे।

टीआरपी  का Channels के Income से क्या Connection होता है?

किसी भी चैनल का इनकम उसके TRPसे ही सीधा जुड़ा होता है इसी से ही जुड़ा होता है उसके कमाई का आकड़ा, किसी भी चैनल पर अगर कोई Advertiser अपना विज्ञापन दिखाना चाहता है तो वो सबसे पहले ये देखता है की उस चैनल का TRP कितना है, पिछले हफ्ते कितना था, आगे क्या रहने के आसार है फिर वो उसके हिसाब से अपने Ads यानी विज्ञापन की रेट को तय करता है।

किसी भी चैनल की एक टाइम टेबल होती है जिसमे उसके पूरे दिन का रेट लिस्ट होता है –  हम इसे एक साधारण उदाहरण से समझते है-

अगर कोई Advertiser सुबह 7 se 10 के बीच में अपना Ad दिखाना चाहता है तो उसका अलग अलग Rate होता है और अगर कोई रात के 8 से 10 के बीच में अपना Ad दिखाना चाहता है उसका Rate अलग होता है।

जब किसी चैनल की TRP डाउन होने लगती है तब उसके Ads के रेट में भी कमी आने लगती है तन Advertiser  को उस चैनल पर Ad दिखाने के जहा ज्यादा पैसा देना पड़ता था वही Ads का पैसा काम देना पड़ता है अगर किसी चैनल की TRP काम हो जाती है तो। किसी भी चैनल का रेट पता करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

क्या TRP की चोरी की जा सकती है?

देखो दुनिया में कुछ भी करना असंभव नहीं है, क्यो की यही हाल में ही Republic Bharat न्यूज़ चैनल एका एक खबरों में आ गया जिसका मालिक अर्णव गोस्वामी।उसके ऊपर TRP चोरी करने कर आरोप 4 लोगो ने लगाया है की ये हमें पैसा देकर पूरे दिन टीवी चालू रखने को बोलते थे और उसके बदले हमें पैसा देते थे वो भी इंग्लिश चैनल जबकि मुझे इंग्लिश आती ही है।

इसके तुरंत बाद महाराष्ट्रा सरकार ने एक्शन लेते हुए उन्हें उनके घर से ग्रिफ्तार कर के जेल भेज दिया  हलाकि 3 – 4  दिन में उन्हें कोर्ट ने जमानत दे दिया था।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आपको समझ आ गया होगा की TRP क्या है? TRP Full Name या TRP Full Form in Hindi के बारे में हमने आप जो इनफार्मेशन शेयर किया है वो आपको पसंद ज़रूर आया होगा।  अगर आके पास TRP को लेकर कोई शिकायत और सुझाव हो तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स ने  साझा ज़रूर करे। ….

Leave a Comment

x