ToolKit Kya hota Hai

ToolKit Kya hota Hai – टूलकिट में ऐसा क्या मिला है जिसपर देश की सुरक्षा एजेन्सियो ने शिकंजा  कस  दिया है ग्रेटा थनबर्ग  के ऊपर और दिल्ली पुलिस ने ने आखिर क्यों इस नाबालिग लड़की पर FIR कर दिए है  जानिये सब कुछ

किसान आंदोलन की लेकर पूरे दुनिया के सेलेब्रिटीज़ सोशल मीडिया पर उतरे। इन लोगो को देखने के बाद हमारे देश के सेलेब्रिटीज़ के खून में उबाल आ गया वैसे आज 70 दिन से इनके मुँह में दही जमा हुआ था जब लगभग 150 से ज्यादा किसानो ने उस हड्डी कपकपाती ठण्ड में अपनी जान दे दी। खैर छोड़ो हम बात कर रहे है की ToolKit Kya hota Hai.

ToolKit Kya hota Hai. टूलकिट क्या होता है।  What is Toolkit?

टूलकिट का नाम इतना जोर शोर से इसलिए लिया जा रहा है क्युकी चाइल्ड एक्टिविस्ट के तौर पर चर्चित रहीं ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunbergs) ने ट्विटर पर ऐसा कुछ शेयर कर दिया  ही देखते लोग उसकी खिचाई करने लगे।

एक दिन पहले ही ग्रेटा ने किसानो के सपोर्ट में ट्वीट किया उसके बाद उसने एक डॉक्यूमेंट शेयर टूलकिट के नाम से।  जिसे देखकर यकायक पूरे देश में हंगामा शुरू हो गया लेकिन नज़ाकत को देखते हुए ग्रेटा ने उस डॉक्यूमेंट को डिलीट किया और दूसरा ट्वीट कर दिया जिसमे टूलकिट नमक एक डॉक्युमेंट को शेयर किया गया था।

इन्हे भी पढ़ लो भैया –

Who is Mia Khalifa? मिया खलीफा कौन है?

रिहाना कौन है? Who is Rihanna?

OS Full Form

यूट्यूब थंबनेल डाउनलोड करो यहाँ से – http://youtubethumbnaildownloader.in/

ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunbergs)  कौन है? Greta Thunbergs Kaun है?

ग्रेटा थनबर्ग स्वीडन की रहने वाली एक पर्यावरण कार्यकर्ता है. अपने काम को चलते इतनी कम उम्र में इतना प्रशिद्धि हासिल कर ली जहा तक अच्छे अच्छे मरने तक नहीं पहुंच पाते है।  उसका काम है दुनिया के सामने पर्यावरण को लेकर अपनी बात को रखना।

पर्यावरण के अलावा भी दुसरे मुद्दो पर भी सोशल मीडिया पर अपनी बात रखती है इस वजह से वो हमेशा चर्चा में रहती है और रहे क्यों न क्युकी इन्होने पूरे दुनिया के  सबसे बड़े तानाशाह डोनाल्ड ट्रम्प के भी निशाने पे रही है।

ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunbergs) ने क्या ट्वीट किया था?

Greta ने  बुधवार को किसानो की परेशानी को लेकर एक ट्वीट किया था इसे लेकर काफी तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली।  इस ट्वीट में उन्होंने ऐसा एक फाइल शेयर किया जिसमे सोशल मीडिया पर कैसे किसान आंदोलन के लिए समर्थन जुटाया जाए इसकी जानकारी विस्तार से दी गयी थी।

इस पूरे प्लान में 4  फरवरी और 5  फरवरी को सेलिब्रेटी के ट्वीट की बात लिखी गयी थी  इस फाइल को देखने से ऐसा लगता है की ये पूरी प्लानिंग के तहत किया गया था, कुछ लोगो ने कहा की ये भारतीय  लोकतंत्र को अंतरराष्ट्रीय मंचो पर बदनाम करने करने की प्लानिंग थी। नीचे ट्वीट हमे लगा दिया है आप देख सकते है – हलाकि इस ट्वीट को ग्रेटा ने डिलीट कर दिया।

Greta Thanberg Tool Kit
सॉरी चच्चा हमने आपका फोटो इस्तेमाल किया

 

Doosre Toolkit me Kya tha? दुसरे टूलकिट में क्या था.

पहले जो इन्होने टूलकिट ट्वीट किया था उसे थोड़े देर में डिलीट कर दिया जिसमे वो साड़ी फाइल्स अभी भी ग्रेटा के ट्विटर अकॉउंट पर मौजूद है आप जाके पूरा देख सकते है।

 

 

#इस टूलकिट में बाकायदा समझाया गया है की कैसे किसान आंदोलन  के बारे ज़रूरी जानकारी लेने है,

#अगर आप किसानो का सपोर्ट करना चाहते हो तो आपको कौन सा हैशटैग यूज़ करना होगा?

#अगर आप को ये सब करने में कोई दिक्कत आये तो आपको की से संपर्क करना है?

#क्या करने से आपको पूरी तरह बचना है

#ऐसा क्या है जिसे आपको ज़रूर करना है

#अगर आपको किसान आंदोलन में जाना चाहते है तो आपको किस से संपर्क करना होगा

#आंदोलन में आपको किस तरह के कपडे पहनने होंगे

#अगर आपको पुलिस वहा पर खदेड़ती है तो आपको क्या करना होगा

#क्या आपको खाना लेके चलना होगा

 

ऐसी बहुत सारी बाते इस टूलकिट में लिखा गया है जिसे आप क्लिक करके पूरा पढ सकते है.

ToolKit Kya hota Hai

 

सबसे पहले टूलकिट का इस्तेमाल कब हुआ – Toolkit First Time Use 

टूलकिट अभी कुछ दिन पहले ही वज़ूद में आया था जब अमेरिका में एक काले शख्स की शरेआम एक गोरे पोलिस द्वारा अपने घुटनो से दबाकर सड़क पर मार दिया गया था। इस वजह से पूरे अमेरिका में आंदोलन शुरू हो गया था, धीरे धीरे ये आंदोलन अमेरिका से लेकर पूरे दुनिया तक फ़ैल गयाा और इसे पूरी दुनिया का समर्थन भी मिला।

इस पूरे आंदोलन को चलने वालो ने एक पूरा टूलकिट तैयार किये था जिसके कुछ ज़रूरी हिस्से मैंने ऊपर के लाइनों में लिख दिया है।

इस #blacklivesmatter के कम्पैन में भारत के कलाकार से लेकर हर कोई शामिल था सब अपने अपने हिसाब से इस टैग का इस्तेमाल करके अपनी प्रतक्रिया दे रहे थे। टूलकिट क्या होता है अब आप तो समझ ही गए होंगे।

टूलकिट का इस्तेमाल कहा कहा हुआ है 

ऐसा पहली बार सुनने में नहीं आया है की Toolkit सिर्फ दो जगहों पर इस्तेमाल हुई है. हांगकांग में चल रहे चीन विरोधी आंदोलन में भी इस तरह की टूलकिट का इस्तेमाल किया गया था।

आशा करता हु जो हमने आपको ToolKit Kya hota Hai, ग्रेटा थनबर्ग कौन है बताय है आपको ज़रूर अच्छा लगा होगा।  अगर अच्छा लगा है तो कृपया करके अपने दोस्तों के साथ इसे ज़रूर शेयर करे।  धन्यवाद 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x