सिगरेट को हिंदी में क्या कहते है? Sigret Ko Hindi Me Kya Kahte Hai? पता है आपको?

आपका मन अगर उदास हो, या फिर किसी भी प्रकार के खुशी के पल हो , दोनों ही मौको पर लोग दो फूक मारने की बात करते रहते है, ऑफिस हो या कॉलेज, आजकल हर जगह आपको लोग सिगरेट पीते दिख जाएंगे लेकिन क्या आपने सोचा है कि सिगरेट को हिंदी में क्या कहते है? Sigret Ko Hindi Me Kya Kahte Hai?  ऐसा मुझे लगता है की बहुत ही कम लोग को सिगरेट का मतलब हिंदी में पता होगा।

लेकिन आज मै इस पोस्ट में सिगरेट से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोसिस करूँगा। अगर आप भी जानना चाहते है कि सिगरेट को हिंदी में क्या कहते है? Sigret Ko Hindi Me Kya Kahte Hai तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते है –

Sigret Ko Hindi Me Kya Kahte Hai?

 

Sigret Ko Hindi Me Kya Kahte Hai? सिगरेट को हिंदी में क्या कहते है?

सिगरेट को शुद्ध हिंदी में धूम्रपान दंडिका कहा जाता है, वैसे तो सिगरेट सबसे पहले कब बनी है, इसका जवाब आजतक बिलकुल सही तरीके से किसी ने नहीं बताया है और जब तक मै इस पोस्ट को लिख रहा है किसी का भी जवाब नहीं आया है की सिगरेट सबसे पहले कब बनी है।

लेकिन सिगरेट बनाने वाली पहली मशीन अमेरीका के जेम्स अल्बर्ट बोन्सैक ने बनाई थी, और अमेरिका के जेम्स बुकानन ड्यूक ने सिगरेट को हाथो से न बनाकर मशीनो से बनवाना शुरू किया था , इसके पहले किसी भी सिगरेट को एक एक करके हाथो से ही बनाया जाता था।

सबसे पहले सिगरेट को किसने बनाया था और  सिगरेट का इतिहास क्या है? Sigret History?

वर्ष 1880 में ड्यूक ने हहाथ से बनी सिगरेट के कारोबार में पहली बार कदम रखा , जो की उस समय ज्यादा चलन में नहीं था। उत्तरी कैरोलीना के डरहम शहर में कुछ लोगों के साथ ‘ ड्यूक ऑफ़ डरहम ‘ नाम से सिगरेट बनाने की शुरुआत की, जिसे दोनों कोनो को मोड़ कर सील किया जाता था।

2 साल लगातार काम करने के बाद ड्यूक ने एक युवा सिगरेट बनाने की मकैनिक जिसका नाम जेम्स बोनसैक था, इसके साथ नए सिरे से काम करना शुरू किया, और सिगरेट बनाने में मशीनो का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था।

इसे भी जानो :

ट्रेन में कितने गियर होते है? ट्रेन कितना माइलेज देती है? और एक ट्रेन में कितने पहिये होते है 

Who is Mia Khalifa? मिया खलीफा कौन है?

Rihanna Kaun Hai? Who is Rihanna?

जेम्स बोनसैक का कहना था की वो मशीन से सिगरेट का उत्पादन कर सकता है, ड्यूक को बोनसैक की इस बात में कारोबार का एक बढ़िया मौका दिखा।

ड्यूक को यकीन था की हाथ से बनी और छोटे बड़े आकार की सिगरेट की जगह लोग मशीन से बनी और एक ही आकार की सिगरेट पीना काफी ज्यादा पसंद करेंगे।

हाथ ऐसे सिगरेट बनाने में कितना समय लगता था?

उस वक़्त ड्यूक के कारखाने में हाथ से सिगरेट बनाने में मशीन से तुलना करने पर ज्यादा टाइम था. उस समय जहा लड़किया एक शिफ्ट में हाथ से लगभग 200 सिगरेट ही बना पाती थी. लेकिन मशीन के आने के बाद एक दिन में 120,000 सिगरेट तैयार होने लगी. लेकिन एक जानने योग्य बात ये है की उस टाइम अमेरिका में सिर्फ 24000 सिगरेट की ही खपत होती थी।

पहली बार सिगरेट का प्रचार करने में कितना पैसा खर्चा हुआ था?

जब सिगरेट का उत्पादन ज्यादा होने लगा और खपत लगभग आधे से भी कम तब जेम्स ड्यूक ने बहुत सी जगहों पर मुफ्त में सिगरेट बाटना शुरू कर दिया, जगह जगह विज्ञापन देना शुरू कर दिया। आपको जानकर हैरानी होगी की वर्ष 1889 में ही सिगरेट की मार्केटिंग या प्रचार पर उन्होंने आठ लाख डॉलर खर्च किये जो आज लगभग दो करोड़ पचास लाख डॉलर के करीब है।

सिगरेट को हिंदी में क्या कहते है

 

अपने विज्ञापन में जेम्स बुकानन ड्यूक ने ये भी बताया की हाथ और थूक के इस्तेमाल से बनाई जाने वाली सिगार के मुकाबले सिगरेट को अच्छी साफ़ सफाई और मशीनो के द्वारा बनाया जाता था। इस विज्ञापन के बाद जैसा ड्यूक ने सोचा था और जो उसने लोगो से उम्मीद किया था कि लोगो को हाथ से बानी सिगरेट के मुकाबले मशीन से बनी सिगरेट लोगो को ज्यादा पसंद आयी।

देखते ही देखते सिगरेट पूरे अमेरिका में अपना पैर पसार चूका था अब जेम्स बुकानन ड्यूक ने अमेरिका के साथ साथ विदेश में भी अपना बिज़नेस शुरू कर दिया।

ये सब इस पोस्ट में हमने जाना-

सिगरेट का इतिहास, सिगरेट का आविष्कार, सिगरेट का हिंदी नाम, History Of Cigarette In Hindi, Cigarette Ki Khoj Kisne Ki, Cigarette Ka Itihas, Cigarette Meaning In Hindi, Who Invented Cigarette, Cigarette History In Hindi, When Were Cigarettes Invented, Cigarette In Hindi, सिगरेट का हिंदी अर्थ, Cigarette in Hindi.

आशा करता हु की आपको हमारा ये पोस्ट ” सिगरेट को हिंदी में क्या कहते है “, Sigret Ko Hindi Me Kya Kahte Hai ज़रूर अच्छा लगा होगा। अगर आपको हमारे इस पोस्ट से सम्बंधित आप कोई सुझाव देने चाहते है तो कृपया नीचे कमेंट कर सकते है या फिर सीधा ईमेल भी कर सकते है।

Leave a Comment

x