RIP Full Form: RIP Full Form in Hindi. RIP का मतलब क्या है – जाने सब कुछ

RIP Full Form: हम सब सोशल मीडिया का ज्यादातर इस्तेमाल करते है, आपमें बहुत सारे सोशल मीडिया जैसे Whatsapp , Facebook, Instagram और Twitter जैसे प्लेटफार्म पर आपने ज़रूर देखा होगा की लोग RIP शब्द का इस्तेमाल करते है।

जब हम में से बहुत से लोग RIP को पहली बार सुनते है तो एक बार  सोचने के लिए मज़बूर हो जाते है की आखिर ये कैसा शब्द है, इसका (RIP Full Form ) मतलब हिंदी में क्या है ये जाने लिए उत्सुक सा हो जाते है और यहाँ वह सर्च करना चालु कर देते है।

लेकिन इसमें शर्मिंदा होने की बिलकुल भी ज़रुरत नहीं है क्योकि ना जाने वालो में से मई भी एक था।  मैं भी इसे पहली बार देखा था तो वह तुरंत गूगल पर सर्च किया था कि रिप मीनिंग इन हिंदी एंड फुल फॉर्म और तब जाकर मुझे पता चला था कि उतना ही मुश्किल शब्द नहीं है जितना हमें लगता था।

दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको पूरे विस्तार से बताने वाला हु क्योकि आप भी जानना चाहते है की RIP Full Form , RIP Meaning in Hindi, RIP Full Form in Hindi. RIP  का उपयोग कहा किया जाना चाइये कहा नहीं किया जाना किये ,इसीलिए आपने हमारे इस पोस्ट को Open करा है पढ़ने के लिए इसलिए चलिए शुरू करते है-

RIP Full Form in Hindi-

रिप का Full Form “Rest in Piece” होता है, अगर आप internet शब्द का इस्तेमाल करते है और सोशल मीडिया से जुड़े है तो आपको तो पता ही होगा ही होगा की सोशल मीडिया से जुड़े है तो आपको टी पता ही होगा की सोशल मीडिया पे हमेशा नए नए शब्दों की उत्पत्ति होती रहती है और नयी नयी चीजों का ट्रेंड चलता रहता है।

आजकल हर एक इंटरनेट यूजर का पहला पसंद ही है जैसे Whatsapp, Facebook और Instagram आदि  और हम और हम पर हम हमेशा शार्ट फॉर्म का ही इस्तेमाल करते है खासकर किसी से Chat या बात करते हुए इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मो पर उदाहरण के तौर पर –

good को GM, good night को Gn, Gd को ni8, और brother को bro लिखते बोलते है।  शार्ट फॉर्म इस्तेमाल करने के पीछे का एक ही सेन्स है, एक तो समय बचता है दूसरा ये एक फैशन की तरह से देखा जा ने लगा है।

कुछ शब्द तो ऐसे है जो काफी ज्यादा हमारे बीच में लोकप्रिय हो चुके है और उनका इस्तेमाल धीरे धीरे सोशल मीडिया में आग की तरह से फ़ैल जाता है और ये हमारे बीच में एक शब्द का रूप लेता है और हम इसे दैनिक ज़रूरत की तरह इसे भी इस्तेमाल करना करना हमारा एक ज़रुरत बन जाता है।

जैसे इनमे से कुछ काफी ज्यादा popular है जैसे he bro hru, ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है।

ठीक इसी तरह सोशल मीडिया पर लोगो ने एक शब्द की उत्पत्ति कर दी वो है “R I P”  जो एक शार्ट फॉर्म है और इसका शार्ट फॉर्म इस प्रकार है –

  • R –  Rest
  • I  – In
  • P – Peace

 

अर्थात R.I.P  – Rest In Peace 

 

RIP यानी Rest In Peace RIP का Full Form है। हिंदी में RIPशब्द का अर्थ होता है-

आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना या दुआ करना

RIP हिंदी –  “वह शांति से आराम करना शुरू करे

RIP के अर्थ से आपको एकदम अच्छे से समझ आ गया होगा की इसका इस्तेमाल इस दुनिया से जा चुके वयक्ति के लिए होता है या हमेशा से किया जाता आ रहा है।

RIP शब्द की उत्पत्ति कैसे हुयी

आग आप सोच रहे होंगे आखिर कोई तो source होगा जहा से इस शब्द की उत्पत्ति हुयी होगी? तो इसका जवाब है हां. आइये मई आपको इसके बारे में विस्तार से बताता हु-

जबी ईशाई धर्म में कोई मर जाता है तो उसे मुस्लिम धर्म की तरह इसे दफनाया जाता है एक ताबूत के अंदर और उनकी कब्र पर लिख दिया जाता है “Rest in Peace” बस यही से शुरुवात हुई इस शब्द की लेकिन –

RIP in Peace एक लैटिन शब्द है जो लैटिन भाषा के शब्द Requiescat in Peace की जगह इस्तेमाल किया जाता है।  मृत  वयक्ति के सम्मान और उसकी आत्मा की शांति की दुआ या  प्रार्थना के लिए इस संछिप्त  “Rest in Peace” शब्द  का इस्तेमाल किया जाता है।

RIP शब्द का इस्तेमाल कब किया जाता है

इसका इस्तेमाल क्रिस्चियन समुदाय के द्वारा विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, अब दुसरे समुदायों में भी RIP शब्द  जाने लगा है।  सोशल मीडिया के जरिये लोग इस संसार से छोड़ गए परिजनों के लिए या अन्य कोई  भी जो इनसे सहानुभूति रखता है, उसके खोने पर, वो RIP लिखकर अपनी भावना को ज़ाहिर करते है।

इसे भी जाने – OS Full Form- OS Full Form In Hindi- What is the Full Form In Hindi

Jio Fiber Customer Care Number Toll-Free with Live Support 24*7

Jio Glass Prince In India , Features and Availability: Here’s Everything

 

तो अगली बार आप ये बात गाठ बांध कर आप रखलो की RIP शब्द का इस्तेमाल हमें तभी करना है जब कोई इस दुनिया को छोड़ कर जा चुका हो, नहीं तो आप अगर किसी जीवित वयक्ति के लिए करते है तो ये उस इंसान को काफी चोट पंहुचा सकता है।

अब  RIP Meaning in Hindi पढ़ने के बाद तो आप किसी जीवित वयक्ति के लिए नहीं करेंगे ऐसा हम मानते है चाहे वो आपका ख़ास दोस्त या कोई दुसमन ही क्यो न हो।

RIP Meaning and Full Form in Hindi

RIP meaning in hindi

इतना सब कुछ आपको पढ़ने के बाद ये बात तो समझ में आ ही गया होगा की RIP  शब्द का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ दुःख की घड़ी में, मृत वयक्ति के आत्मा की शांती के लिए अर्थात उसके आत्मा की शांति के लिए RIP शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन मैं बात करो तो RIP के और कुछ अलग अलग forms और meaning है जिसे अलग अलग जगहों पर इसका इस्तेमाल अलग अलग तरीको से किया जाता है जो आपको ज़रूर जानना चाइये –

  1. Routing Information Protocol – RIP 

यह शब्द सबसे पुराने दूरी वेक्टर रूटिंग प्रोटोकॉल में से एक है।  यह रूटिंग मीट्रिक के रूप में एक है काउंट का उपयोग करता है।  हाल्फ काउंट में नोड्स की शंख्या को श्रोत और गणतवया के बीच गिना जाता है।

Routing Information Protocal के टीम प्रकार है –

  1. RIP Version 1
  2. RIP Version 2
  3. RIPng (RIP next generation)

 

  1. RIP and  Ripping – (RIP Full Form )

यह एक प्रोसेस है ऑडियो और वीडियो फाइल्स को हार्ड ड्राइव के फाइल से एक्सटर्नल यानी रिमूवेबल चाहे वो पेनड्राइव,  सीडी या फिर डीवीडी कॉपी करने का प्रोसेस और जिस फॉर्मेट में फाइल को कॉपी किया गया है उसी फाइल फॉर्मेट को RIP कहा जाता है।

ऐसे लगभग 15 मीनिंग है जो RIP Full Form को  हमने नीचे लिखा है-

TOP 15 RIP Full Form – Full Details

Rest in PeaceRIP
Requiescat in PeaceRIP
Research in ProgressRIP
Recovery in PossibleRIP
Really Inspirational PeopleRIP
Return If PossibleRIP
Regular Investment PlanRIP
Rough – In – PointRIP
Rapid Instaltion Plan/PhaseRIP
Remote Indicator PanelRIP
Rapid Install PackageRIP
Request in ProcessRIP
Read in PrivateRIP
Retirment Income PlanRIP

Final Words For RIP 

दोस्तों आज हमने RIP Full Form और RIP Meaning in Hindi के बारे में पढ़ा है की इसे कब और क्यो इसे किया जाता है या फिर इसे आपको उसे Use करना चाइये या नहीं, अगर करना चाइये तो कब करना चाइये वो आप खुद तय कर सकते है।

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते है – और हमारा ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के शांत शेयर भी कर सकते है – धन्यवाद

Leave a Comment

x